Recent

Tuesday, May 22, 2018

केप्लर 90 के बारे में शीर्ष 5 तथ्य: नासा और Google द्वारा खोजा गया

नासा और Google दोनों ने 14 दिसंबर 2017 को केप्लर-9 0 प्रणाली में केप्लर 90i पर आठवें ग्रह की खोज की घोषणा की।

Kepler-90
Kepler- 90
Img Credits: NASA

केप्लर 90 के बारे में 10 तथ्य यहां दिए गए हैं: -

1. केप्लर 90 पृथ्वी से लगभग 2,545 प्रकाश-वर्ष i.e 780pc स्थित है और एक ग्रह प्रणाली के लिए उल्लेखनीय है जिसमें सौर मंडल के बराबर संख्या में ग्रह हैं।

 2. यह एक जी प्रकार का मुख्य अनुक्रम सितारा है। केप्लर एक पारगमन विधि का उपयोग करता है जिसमें सितारों में चमक में डुबकी का पता लगाना शामिल है। पृथ्वी के परिप्रेक्ष्य से, चमक में इन डुबकी को ग्रहों के रूप में व्याख्या किया जा सकता है जिनकी कक्षाएं उनके सितारों के सामने चली जाती हैं। 


Kepler-90
Kepler-90
Credits: NASA

 3. केप्लर 90 का सतह तापमान 6080 के है और सूर्य का द्रव्यमान और त्रिज्या लगभग 120% है। सूर्य की तुलना में करीब 2 अरब साल की उम्र होने के बारे में 4.6 अरब वर्ष पुराना है। नग्न आंखों से देखा जाना बहुत मंद है।

यह भी पढ़ें: -

अधिक जानकारी यहां:

4. केप्लर 90 सौर प्रणाली के बाद दूसरा होना चाहिए। यह केप्लर से एकमात्र आठ ग्रह उम्मीदवार प्रणाली है। आंतरिक छः ग्रह पृथ्वी के आकार से छोटे नेप्च्यून तक आकार में हैं और बाहरी दो ग्रह गैस दिग्गजों का आकार हैं। यह 2017 में आठवीं की खोज से पहले केप्लर से एकमात्र सात ग्रह उम्मीदवार प्रणाली भी थी।


Kepler-90
Kepler-90
Credits: NASA

5. खोज के क्रम से पद बी, सी, डी, ई, एफ, जी, एच और मैं व्युत्पन्न हैं। पहला पदनाम अर्थात बी को किसी दिए गए स्टार की कक्षा के पहले ग्रह को दिया जाता है जिसके बाद वर्णमाला के अन्य लोअरकेस अक्षर होते हैं। ग्रहों की खोज की गई है, इसलिए केप्लर-90 सिस्टम में पदनाम का उपयोग किया जाता है।

यहसब इस ब्लॉग से है। उम्मीद है आप इसे पसंद करते हैं। मैं इस प्रकार के ब्लॉग नियमित रूप से अपलोड करता हूं और हम सभी ब्रह्मांड और अंतरिक्ष के रहस्यों को प्रकट करेंगे।

धन्यवाद।


 अंग्रेजी में : Top 5 Facts about Kepler 90: Discovered By NASA & Google

YouTube Video:


Also Subscribe To My YouTube Channel: Gyan Wigyan


No comments:

Post a Comment