Recent

Monday, May 21, 2018

यूनिवर्स या गैलेक्सी क्या है जिसमें हम रहते हैं ?

ब्रह्माण्ड क्या है?

ब्रह्मांड अंतरिक्ष और समय से बना है जिसमें ग्रह, सितारों, आकाशगंगाओं और ऊर्जा और पदार्थ के अन्य सभी रूप भी शामिल हैं। आप यह जानकर चौंक जाएंगे कि अवलोकन करने वाले ब्रह्मांड को मापना संभव है। हालांकि पूरे ब्रह्मांड का आकार अभी भी अज्ञात है।




भारतीय दार्शनिकों और प्राचीन यूनानी ने ब्रह्मांड के शुरुआती वैज्ञानिक मॉडल विकसित किए और पृथ्वी को ब्रह्मांड के केंद्र में रखा। निकोलस कॉपरनिकस ने सौर मंडल के केंद्र में सूर्य के साथ हेलीओसेन्ट्रिक मॉडल विकसित किया। अवलोकनों में सुधार के परिणामस्वरूप यह महसूस होता है कि हमारा सूर्य आकाशगंगा (आकाशगंगा) में सैकड़ों अरबों सितारों में से एक है।


यह भी देखें: 


आकाशगंगाओं को विभाजित और सभी दिशाओं में समान रूप से वितरित किया जाता है जिसके परिणामस्वरूप न तो किनारे और न ही केंद्र होता है। लेकिन क्लैस्टर और सुपरक्लस्टर में आकाशगंगाएं भी वितरित की जाती हैं। बिग बैंग के तहत ट्रॉय अंतरिक्ष प्रशासन का समय अरबों साल पहले उभरा। जब वे उभरे तो पदार्थ और ऊर्जा की मात्रा कम घनी हो गई जिसके परिणामस्वरूप ब्रह्मांड का विस्तार हुआ। प्रारंभिक विस्तार के बाद ब्रह्मांड ठंडा होने पर सरल परमाणु बने। सबकुछ जो आज बादलों की तरह देखा जाता है, आदि भी आकाशगंगाओं, सितारों के रूप में गुरुत्वाकर्षण के माध्यम से विलय कर दिया जाता है।
andromeda-galaxy-755442_1280
आकाशगंगाओं में हम जितना अधिक देख सकते हैं उससे ज्यादा मामला है। यह अदृश्य पदार्थ अंधेरे पदार्थ के रूप में जाना जाता है। ब्रह्मांड का सबसे व्यापक रूप से स्वीकृत मॉडल लैम्ब्डा-सीडीएम है। ब्रह्मांड में द्रव्यमान और ऊर्जा एक स्केलर क्षेत्र है जो लगभग 69.2% को अंधेरे ऊर्जा के रूप में भी जाना जाता है और लगभग 25.8% अंधेरा पदार्थ होता है। इसलिए भौतिक ब्रह्मांड का केवल 4.9% मामला है। इसके अलावा, सितारे ग्रह और गैस बादल केवल सामान्य मामले के 6% या पूरे ब्रह्मांड के लगभग 0.3% के लिए। जब ब्रह्मांड के अंतिम भाग्य की बात आती है तो वहां कई प्रतिस्पर्धी परिकल्पनाएं होती हैं। यदि बिग बैंग से पहले कुछ भी था, जबकि अन्य भौतिकविदों और दार्शनिकों ने अनुमान लगाने से इंकार कर दिया था। कुछ भौतिकविदों ने विभिन्न विविध अवधारणाओं का सुझाव दिया है, जिसमें ब्रह्मांड कई सार्वभौमिकों में से एक हो सकता है जो इसी प्रकार मौजूद हैं।
universe-1044107_1920

यह सब इस ब्लॉग से है। उम्मीद है आप इसे पसंद करते हैं। मैं इस प्रकार के ब्लॉग नियमित रूप से अपलोड करता हूं और हम सभी ब्रह्मांड और अंतरिक्ष के रहस्यों को प्रकट करेंगे।

धन्यवाद।



In English: The Universe

 

मेरे यूट्यूब चैनल की सदस्यता लें:

Gyan Wigyan

©Spacegrips 2018

No comments:

Post a Comment